बाल विकास एवं विकास की अवधारणा
CHILD DEVELOPMENT CONCEPT
विकास का सामान्य अर्थ परिवर्तन से है विकास में बालक के शारीरिक विकास उसकी शक्ति और क्षमता का विकास तथा उसके सामाजिक तथा संवेग अनुकूलन का भी अध्ययन किया जाता है बाल विकास की प्रक्रिया निरंतर एक क्रमिक रूप से आगे बढ़ती है विकास के संबंध में स्पिनर का मत है “Development is a continuous and gradual process “(डेवलपमेंट इज द कंटीन्यूअस एंड ग्रैजुएल प्रोसेस)
1. बाल विकास बालक के व्यवहार का—-
a. व्यवहारिक अध्ययन है
b. वैज्ञानिक अध्ययन है
c. शैक्षणिक अध्ययन है
d. अनिवार्य अध्ययन है
ans . b
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2. बालक का विकास प्रारंभ होता है –
a. जन्म से
b. जन्म से पूर्व
c. गर्भावस्था से
d. गर्भावस्था से पूर्व
ans . c
3. बाल मनोविज्ञान का सर्वाधिक महत्व किस दृष्टि से है
a. बाल विकास
b. बाल शिक्षा
c. बाल समायोजन
d. बाल विकास एवं बाल शिक्षा
ans . d
4. बाल मनोविज्ञान वह विज्ञान है जिसमें बालक के जन्म से पूर्व काल से लेकर किशोरावस्था तक का अध्ययन किया जाता है | यह परिभाषा दी है
a. रूसो ने
b. फ्राइड में
c. क्रो एंड क्रो
d. थॉमसन
ans. c. क्रो एंड क्रो
5. 5 वर्ष से 12 वर्ष तक की आयु कहलाती है
a.शैशवावस्था
b. गर्भावस्था
c. बाल्यवस्था
d. किशोरावस्था
ans . c
6. बाल मनोवैज्ञानिक जानने वाले शिक्षक अपने विद्यार्थियों में क्या विकसित करना चाहेंगे
a. भाषाओं का ज्ञान
b. विज्ञान के नियम
c. सीखने के प्रति रुचि
d. स्वास्थ्य के नियम
ans. c.
7. मनोविश्लेषण विधि का जन्मदाता था
a. युग
b. फ्राइड
c. गे सेल
d. एडलर
ans. b
8. व्यक्तिगत निदान विधि का परिष्कृत रूप है
a. प्राथमिक चिकित्सा
b. क्रीड़ा चिकित्सा
c. आयुर्वेदिक चिकित्सा
d. यूनानी चिकित्सा
ans. b
9. बाल मनोवैज्ञानिक वह विज्ञान है जो बालक के विकास का अध्ययन करता है
a. शैशवावस्था से युवावस्था तक
b. गर्भावस्था से किशोरावस्था तक
c. गर्भ काल से युवावस्था तक
d. शैशवावस्था से किशोरावस्था तक
ans. c
10. प्राचीन विधियों में प्रयोग की जाती है
a. कहानी विधि
b. स्मृति विधि
c. कहानी एवं स्मृति विधि
d. निरीक्षण विधि
ans . c कहानी एवं स्मृति विधि
CHILD DEVELOPMENT CONCEPT
11. व्यक्तिगत निदान विधि का उपयोग है विशेषता-
a. बुद्धिमान बालकों का अध्ययन में
b. असामान्य एवं असंतुलित बालकों का अध्ययन में
c. दुर्बल बालकों का अध्ययन में
d. सामान्य बालकों का अध्ययन में
12. बाल विकास के संज्ञानात्मक सिद्धांत का प्रवर्तक था
a. फ्राइड
b. एरिकसन
c. जीन
d. मेट्रो
ans. c
CHHATISGARH G.S. LAST YEAR PAPER
13. प्रखर बुद्धि का विकास कितने समय में चलने लगता है
a. दसवें महीने में
b. 15 महीने में
c. 12 महीने में
d. 18 महीने में
ans c 12 महीने में
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14. जन्म के समय लड़के लड़कियों से आकार में —
a. बड़े होते हैं
b. समान होते हैं
c. छोटे होते हैं .
d. इनमें से कोई नहीं
ans- a बड़े होते हैं
15. एरिकसन बाल विकास के सिद्धांत के प्रवर्तक थे–
a. संज्ञानात्मक सिद्धांत
b. मनोविश्लेषणात्मक सिद्धांत
c. भाषाई सिद्धांत
d. अधिगम सिद्धांत
ans. b
16. किशोरावस्था की अवधि होती है
a. 10 से 12 वर्ष तक
b. 8 से 12 वर्ष तक
c. 12 से 18 वर्ष तक
d. 20 से 25 वर्ष तक
ans. c
17. किशोरावस्था तीव्र दबाव एवं तूफान, तनाव एवं विरोध का काल है| यह कथन दिया है-
a. हर लॉक
b. स्टैनले हॉल
c. स्किनर
d. सोरेनसन
ans. b स्टैनले हॉल
CHILD DEVELOPMENT CONCEPT
18. बाल्यवस्था को जीवन का अनोखा काल कहा जाता है क्योंकि–
a. इसमें अनेक परिवर्तन आते हैं
b. इसमें बालक क्रांतिकारी होते हैं
c. इसमें व्यवहारों की भिन्नता देखी जाती है
d. बालक संवेगओं का प्रदर्शन करते हैं
ans . a इसमें अनेक परिवर्तन आते हैं
19. विकास प्राणी में प्रगतिशील परिवर्तन है जो कि किसी लक्ष्य की ओर निरंतर निर्देशित रहता है | यह परिभाषा है-
a. युग की
b. फ्राइड की
c. Draver
d. मैप मैं
ans. c
20. मानसिक एवं शारीरिक वृद्धि के लिए आवश्यक थायरोक्सिन किस ग्रंथि से स्रावित होता है
a. थायमस
b. पिट्यूटरी
c. पीनियल
d. थायराइड
ans. d